Grab the widget  Get Widgets

reward me free sg

tag 2

Bid

Careers jet jobs

via converter

Friday 3 May 2013

Know about Perfect Resume for Job - नौकरी-रिज्यूम के जिन टिप्स को हजारों रुपये देकर लेते हैं लोग, पढ़िए उसे यहां फ्री में - business.bhaskar.com

Know about Perfect Resume for Job - नौकरी-रिज्यूम के जिन टिप्स को हजारों रुपये देकर लेते हैं लोग, पढ़िए उसे यहां फ्री में - business.bhaskar.com



अक्सर नई नौकरी खोजने वाले इस दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो देखने में तो बहुत छोटी होती हैं लेकिन उनका असर बेहद खराब पड़ता है। हम नौकरी के लिए भेजे जाने वाले बायोडाटा और कवर लेटर में कई ऐसी गलतियां छोड़ देते हैं जिनकी वजह से नौकरी मिलने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने बायोडाटा में ‘ग्रेट रिटन कम्यूनिकेशन स्किल्स’ लिखते हैं लेकिन उनके बायोडाटा में ही कई स्पेलिंग की गलतियां होती हैं।


1. स्पेलिंग करें चेक 
अक्सर नौकरी के लिए बायोडाटा छांटने वाले मैनेजरों की शिकायत होती है कि लोग खुद बिना पढ़े ही उनके पास अपना बायोडाटा नौकरी के लिए भेज देते हैं। हममें से बहुत से लोग एक बार अपना बायोडाटा बनाने का बाद शायद ही उसे दुबारा कभी पढ़ते हों । इसका नतीजा यह होता है कि उसमें कई तरह की मूर्खतापूर्ण गलतियां रहती हैं। आज माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे तमाम पैकेजों में स्पेल चेक और थेजॉरस की सुविधा मौजूद है। आपको जरूरत इस बात की है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपका बायोडाटा वास्तव में पढ़ने लायक लगे। कई बार बायोडाटा भेजने वाले का ई-मेल काम नहीं कर रहा होता या उसका नंबर बदल चुका होता है। ऐसे में नौकरी पाने की उसकी संभावना लगभग न के बराबर रह जाती है।
2. खुद को सही से प्रमोट न करना 
कई बार लोग नौकरी के लिए इस तरह बायोडाटा भेजते हैं जैसे किसी पहले से तय फॉर्मेट में अपना नाम, पता लिखकर भेज दिया हो। एक्जीक्यूटिव-लेवल पर भेजे जाने वाले बायोडाटा में अक्सर ऐसा होता है। किसी मैनेजर के पास ऐसा बायोडाटा आता है तो वह समझ जाता है कि आप अपना बायोडाटा बनाने के लिए किसी रिसोर्स की मदद नहीं लेते, लेकिन यह जान लें कि अगर आप एक्जीक्यूटिव पोजीशन के लिए कोशिश कर रहे हैं तो आपको खाली जगह भरने के अलावा भी खुद के लिए काफी कुछ करना होगा। बायोडाटा आपके करियर और उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण होता है। जब तक आप साफ, सटीक और प्रोफेशनल फॉर्मेट तैयार न कर लें तब तक अपने बायोडाटा को पॉलिश करते रहिए। 

3. आप चाहते क्या हैं? 
बायोडाटा में आपके पास इस बात का अवसर होता है कि आप अपने इंट्रेस्ट और नौकरी की वरीयता को आम तौर पर ऊपर जहां ‘ऑब्जेक्टिव’ लिखते हैं वहां लिख सकते हैं। आपको यह बात साफ लिखनी चाहिए कि आप बताई गई पोजीशनों में से वास्तव में कौन सी पोजीशन चाह रहे हैं। अगर आप यह नहीं बताएंगे कि आप क्या चाहते हैं तो यह उम्मीद मत रखिए कि आपके पास नौकरी के ज्यादा मौके होंगे। 
4. जॉब पोजीशन के बारे में न पढ़ना
कई बार यह बेहद झुंझला देने वाला होता कि नौकरी के लिए आने वाले बायोडाटा और कवर लेटर का वास्तव में उस नौकरी से दूर-दूर तक लेना देना नहीं होता जिसके लिए विज्ञापन निकाला गया होता है। जब भी आप विज्ञापन देखकर किसी नौकरी के लिए आवेदन करें तो यह तय कर लें कि आपका कवर लेटर और बायोडाटा उसी पोजीशन की जरूरतों के मुताबिक तैयार किया हुआ होना चाहिए। सभी नौकरियां एक जैसी नहीं होतीं, लेकिन आप एक ही जानकारी बार-बार भेजते रहे तो जब आपको इंटरव्यू के लिए कॉल न आए तो हैरान न हों। आप नौकरी देने वाले को यह बताएं कि क्यों आप उस पोजीशन के लिए सबसे फिट हैं।

5. कवर लेटर पर दें ध्यान 
बायोडाटा बनाने के पीछे असली मकसद यह होता है कि आपकी योग्यताओं और आपके व्यक्तित्व के बारे में नौकरी देने वाले को पता चल जाए। आप जब भी कहीं बायोडाटा भेजें तो उसके साथ कवर लेटर लगाना न भूलें। कवर लेटर नौकरी की प्रक्रिया में आगे बढ़ने या वहीं रुक जाने के बारे में काफी हद तक आपकी संभावनाएं तय करता है। आपके पास नौकरी देने वाले का ध्यान अपनी तरफ खींचने का यही सबसे बढ़ियां शुरुआती मौका होता है। कवर लेटर प्रोफेशनल दिखना चाहिए, अच्छी तरह लिखा हुआ होना चाहिए और नौकरी की जरूरतों के हिसाब से आपका महत्व बताने वाला होना चाहिए। 
6. जानकारी हो सही
आज नौकरी पाना बेहद मुश्किल काम है, किसी भी स्तर पर नौकरी में बेहद प्रतियोगिता है। अगर आप किसी बायोडाटा बनाने के लिए किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं तो ऐसा करने में कोई बुराई नहीं। आपका बायोडाटा भले ही कोई और लिखे लेकिन आप उसमें अपने रचनात्मक सुझाव देना न भूलें। सिर्फ वो जानकारियां ही अपने बायोडाटा में न भर दें जो पेपर पर तो अच्छी दिखें लेकिन असल में उन्हें निभाना बेहद मुश्किल हो। एक अच्छे बायोडाटा के लिए आपका सही जानकारी देना बेहद जरूरी है। बायोडाटा भेजने से पहले रिफरेंस लिखना न भूलें और इसके साथ ही यह देख लें कि जिन लोगों के नाम आप रिफरेंस के तौर पर अपने बायोडाटा में दे रहे हों उनकी इजाजत ऐसा करने के लिए आपने जरूर ले रखी हो।



Shaadi.com Indian Matrimonials

8 comments:

  1. Adopting the road to becoming a head just about all begins with a
    desire. Visualize exactly what it could well be such as in case you are being placed in all the pilot's couch of an airline or maybe airplane, flying with the mist, visiting sites where people even consider really going. Going to be present before journey the school is a primary procedure whenever you specify an individual's
    aspirations into actions. Pricier air travel higher education as a simple task.
    I'll reveal to you the reason why:

    2. Often do our best mainly because it will require a large amount of hard work.

    2. Training to be a aviator is expensive.

    If this sounds like the route that you would like for you to go after, I'm going to
    talk about advice for you to receive money capital to
    finance journey college.

    My site pilot school cost

    ReplyDelete
  2. Whats up! I just want to give an enormous thumbs up for the great info you may have here
    on this post. I will be coming again to your weblog for more soon.


    Here is my web-site: SEO

    ReplyDelete
  3. When looking for work, make sure you have a LinkedIn account created and fill
    out your profile in full. Even if you are not "into" social media this is important.
    Many companies use LinkedIn as a vetting system prior to calling someone
    in for an interview. If you don't have a profile, you may never get that first step through the door.

    My website; Job Search

    ReplyDelete
  4. reallyyy..great information you are provide throw this blog. Job seeker can improve their resume by this information and get benefit.Resume is very important part of interview.if you want to take information about government job in India you simply can visit our site by clicking on Government Job in India

    ReplyDelete
  5. What's up friends, how is everything, and what you
    wish for to say regarding this piece of writing, in my view its really amazing for
    me.

    Look at my webpage: Here's What I Know About Personal Ads :
    SnowBomb.com Help Desk, hostlerburrows.info,

    ReplyDelete
  6. You can attain Dancing Deer Farm by phone at 805-434-3200 or
    by way of e-mail.

    Here is my site legal drugs (http://www.legaldrugsforsale.com)

    ReplyDelete
  7. I can’t make these items up! I had reached backside.

    I had pushed too far.

    Feel free to visit my page ... legal highs (www.legaldrugsforsale.com)

    ReplyDelete
  8. Thanks for the Great Information in the post

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

this

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

Careerjet advertijer

search jobs Here

Jobs by Careerjet

adsring